Weather Live Update: दिल्ली में बढ़ा तापमान, इन राज्यों में अलर्ट, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश – Weather today latest updates monsoon rain rain alert thunderstorm in up delhi himachal weather imd alert lbs

22

उत्तर भारत में कई राज्यों में गुरुवार को जबरदस्त बारिश हुई वहीं, कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी देखने को मिली. मौसम विभाग के मुताबिक 10 जुलाई यानी आज कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. इसके मद्दे नजर अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश में, मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, पूर्व और मध्य उत्तर प्रदेश में एक या दो बहुत भारी बारिश के साथ कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और केरल में एक या दो जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं.

स्काइमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर पंजाब, उत्तर हरियाणा, विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण और पूर्व मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है.

जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, दिल्ली, गुजरात और शेष मध्य प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है. राजस्थान, दिल्ली और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

असम में बाढ़

असम में 12 जिलों के लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. गुरुवार को बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 1,82,583 हो गई. राज्य भर में अब तक बाढ़ और भूस्खलन के कारण 64 लोगों की मौत हो चुकी है. ब्रह्मपुत्र नदी जोरहाट के निमाती घाट और धुबरी जिले के धुबरी शहर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

दिल्ली में तापमान बढ़ा

राष्ट्रीय राजधानी में दिन में उमस भरा मौसम रहने और बारिश न होने से दिल्लीवासी बेहाल रहे. हालांकि आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, जबकि आर्द्रता का स्तर 92 प्रतिशत तक पहुंच गया.

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है.

हिमाचल में अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में, मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राज्य में 15 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है, जबकि 10 जुलाई, 11 और 12 जुलाई को मध्यम पहाड़ी क्षेत्रों और 11 तथा 12 जुलाई को मैदानी और निचले पहाड़ी इलाकों में कई स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.

राजस्थान बारिश का दौर जारी

राजस्थान के अनेक हिस्सों में बारिश का क्रम जारी है और बीते 24 घंटे में राज्य के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार सुबह तक के चौबीस घंटों में अलवर और नागौर जिलों में भारी बारिश हुई. सबसे अधिक बारिश अलवर के मंडावर में 86 मिमी और नागौर के जायल में 74 मिमी दर्ज की गई. विभाग के अनुसार बारिश का दौर अभी जारी रहेगा.

अरुणाचल में बारिश बनी आफत

अरुणाचल प्रदेश में पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश आफत बन चुकी है. भारी बारिश ने भूस्खलन और बाढ़ जैसी समस्या पैदा कर दी है, जिससे सड़कों, घरों को नुकसान पहुंचा है और निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है.

मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है. मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here