Russells Viper gives birth to 33 snakelets at Zoo in Coimbatore Photos Goes Viral

23

'सबसे जहरीले सांप' ने चिड़ियाघर में दिया 33 बच्चों को जन्म, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं Photos

‘सबसे जहरीले सांप’ ने चिड़ियाघर में दिया 33 बच्चों को जन्म, देखें Viral Photos

रसेल्स वाइपर (Russell’s Viper) ने कोयम्बटूर के चिड़ियाघर (Zoo in Coimbatore) में 33 सांपों (33 Snakelets) को जन्म दिया. रसेल्स वाइपर को अन्य सांपों से अलग हैं. वो एक बार में 60 सांपों को जन्म दे सकते हैं. चिड़ियाघर के निदेशक सेंथिल नाथन ने एएनआई को बताया, ”हाल ही में हमारे चिड़ियाघर में, रसेल्स वाइपर सांप में से एक ने 33 सांपों को जन्म दिया. इस सांप की खासियत यह है कि यह 40-60 सांपों को जन्म दे सकता है. सभी युवा स्वस्थ अवस्था में हैं.’

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि सांपों को वन विभाग को सौंप दिया जाएगा. उन्होंने कहा, “हम सभी युवा लोगों को वन अधिकारियों को सौंप देंगे. लेकिन शिकारियों के कारण वे सभी जंगल में नहीं बच पाएंगे.”

नाथन ने आगे कहा कि कुछ साल पहले, एक और साँप ने साठ बच्चों को जन्म दिया था. इससे पहले जून में, रसेल्स वाइपर को एक निजी सांप पकड़ने वाले ने कोयंबटूर के बाहरी इलाके में एक घर से रेस्क्यू किया था.

रसेल्स वाइपर भारत में पाए जाने वाले सबसे विषैले सांपों की प्रजातियों में से एक है, और सांप के काटने की सबसे अधिक घटनाओं के लिए जिम्मेदार प्रजातियों में से एक भी है.

कोयंबटूर के बाहरी इलाके में रहने वाला एक शख्स शुक्रवार को उस समय गहरे सदमे में चला गया जब उसने अपने बाथरूम में एक बड़े सांप को देखा. बाद में, कोविल मेडु निवासी ने एक निजी सांप पकड़ने वाली टीम की मदद मांगी, जिसने सांप को रसेल्स वाइपर के रूप में पहचाना, जो सबसे विषैले सांपों में से एक था.

बचाव अभियान के दौरान, सांप ने 33 सांपों को जन्म दिया. शाम को सांप को एनीकट्टी वन रेंज में छोड़ा गया.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here