killer whale carried her dead calf for more than 17 days photo goes viral on social media

9

जन्म के आधे घंटे बाद ही मर गया व्हेल का बच्चा, 17 दिन तक समुद्र में लाश लेकर घूमती रही मां

जन्म के आधे घंटे बाद ही मर गया व्हेल का बच्चा

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक व्हेल (Killer Whale) की स्टोरी काफी वायरल (Viral Post) हो रही है. यह स्टोरी पढ़कर आप एक पल के लिए बेहद इमोशनल हो जाएंगे. यह बात साल 2018 की है जब दक्षिणी रेजिडेंट की किलर व्हेलों में से एक जिसका नाम तल्लेक्वा है. वह अपने बच्चे की मौत के 17 दिन तक.. उसके लाश लेकर पानी में तैरती रही. आपको बता दें कि किलर व्हेल इस बात पर विश्वास नहीं कर रही थी कि उसका बच्चा मर गया है और जिसके कारण वह अपने अपने मरे हुए बच्चे को लेकर लगातार 17 दिन तक तैरती रही ताकि वह पानी में डूब न जाए. 2 साल पहले तहलेक्वा की यह फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही थी जिसे देखने के बाद लोग काफी इमोशनल भी हो गए थे. रिसर्चर की भाषा में तहलेक्वा J35 के रूप में जानी जाती है.  

सिएटल टाइम्स के मुताबिक, वाशिंगटन के वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि दक्षिणी रेजीडेंट किलर व्हेल की हालिया तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर को ड्रोन से रिकॉर्ड किया गया है  जिसमें तहलेक्वा फिर से प्रेग्नेंट नजर आ रही है. एक लंबे रिसर्च के बाद यह पता चल पाया है कि व्हेल को बच्चा होने में अभी भी काफी लंबा समय है. आमतौर पर यह अवधि 18 महीने की होती है.

बीबीसी के मुताबिक, तहलेक्वा तीन फली के समुदाय का हिस्सा है, जो लगभग 72 व्हेल से बना है. यह किलर व्हेल कनाडा के वैंकूवर द्वीप और अमेरिका में वाशिंगटन के अंतर्देशीय समुद्र के पास देखे जाते हैं. एसआर 3 नामक एक समुद्री जीवन प्रतिक्रिया, पुनर्वसन और अनुसंधान समूह ने जे, के और एल पॉड्स के बीच ताहलेक्वा और अन्य गर्भवती ऑर्कास की ड्रोन फोटो जारी किए हैं. दक्षिणी रेजिडेंट व्हेल जिंदा रहने के लिए काफी संघर्ष कर रही हैं, और तहलेक्वा की गर्भावस्था कई लोगों के लिए एक खास महत्व रखती है जो उसकी कहानी को पहले से जानते हैं. 

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हेल ने अपने बच्चे ओर्का को 25 जुलाई, 2018 को जन्म दिया.  2015 में उसने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था लेकिन जन्म के आधे घंटे के बाद ही बच्चा मर गया. लेकिन तहलक्वा ने अपने मरे बच्चे के साथ जो किया वह सुनकर आपके आंखों से आंसू छलक जाएंगे.

तहलक्वा ने अपने मृत बच्चे को 17 दिनों तक पानी में लेकर तैरती रही आपको बता दें कि किलर व्हेल अपने मरे हुए बच्चे को एक सप्ताह तक पानी में तैराने के लिए जानी जाती है, वहीं दूसरी तरफ तेहलेक्वा ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. उसने दो सप्ताह से अधिक समय तक अपने बच्चे को लेकर पानी में तैरती रहीं. वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि तहलक्वा के बच्चे का यह जन्म सफल होगा, उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि हाल ही में कई व्हेल ने बच्चे को जन्म दिया है जो सफल नहीं हो पाया है लेकिन यह जन्म सफल होने की उम्मीद है.  

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here