Hanuman of Ramayan Says I suffered burns on my back while shooting the Lanka Dahan sequence

24
लंका दहन के दौरान जल गई थी TV सीरियल रामायण के हनुमान की पीठ, बताया पूरा किस्सा...

टीवी के हनुमान (Hanuman) ने शेयर किया दिलचस्प वाकया

नई दिल्ली:

2008 में, आनंद सागर की रामायण (Ramayan) में अभिनेता गुरमीत चौधरी (Gurmeet Choudhary) और देबिना बनर्जी (Debina Bonnerjee) ने भगवान राम और देवी सीता की प्रमुख जोड़ी के रूप में काम किया था. कई साल बाद, दंगल चैनल पर प्रसारित होने के दौरान रामायण को अब भी बहुत सारा प्यार मिल रहा है. आनंद सागर के रामायण में हनुमान की भूमिका निभाने वाले अभिनेता विक्रम मस्तल कई घरों में भगवान हनुमान के रूप में जाने जाते है. लंका दहन रामायण (Ramayan) में सबसे महत्वपूर्ण अनुक्रम में से एक था. इसके लिए निर्माताओं से बहुत सारी योजना और विचार करने की आवश्यकता थी. बिना ग्राफिक्स उपयोग किए सभी सुरक्षा सावधानियों को जांच कर हनुमान (Hanuman) की पूंछ को आग लगाई गई और दृश्य शूट करने का फैसला लिया, लेकिन असली आग के साथ शूटिंग करना चुनौतियों के साथ-साथ जोखिम भरा भी है.

यह भी पढ़ें

रामायण (Ramayan) के इस सीन की शूटिंग के दौरान, विक्रम मस्तल ने भगवान हनुमान का किरदार निभाया था जिस कारण उनकी पीठ जल गई थी. घटना के बारे में बात करते हुए, वे कहते हैं, ‘मैंने लंका दहन दृश्य के लिए खाली पेट घंटों अभ्यास किया था. मैं यह भी नहीं चाहता था कि स्टंट कोई और करे. पूंछ कपड़े से बनी हुई थी जो 100 फुट लंबी थी और दृश्य शुरू करने से ठीक पहले उसे तेल में डूबाया जाता था. जब शॉट तैयार हो गया, तो आग की लपटें इतनी ऊंची चली गईं, कि उस दौरान मेरी पीठ जल गई.’

लंका दहन रामायण के सबसे चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरे दृश्यों में से एक था. लंका दहन का प्रकरण तब आता है जब भगवान हनुमान (Hanuman) रावण की सेना द्वारा पकड़ लिए जाते हैं और उनकी पूंछ में आग लगा दी जाती है, तब हनुमान उड़कर रावण के गढ़ में आग लगा कर सब नष्ट कर देते हैं. आनंद सागर की बनाई गई रामायण (Ramayan) एक बार फिर हजारों दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here