Chennai Chameleon Laying Eggs Pilot Captures Rare Video Goes Viral

7

गार्डन में गिरगिट दे रही थी अंडे, पायलट ने शेयर किया Rare Video

गार्डन में गिरगिट दे रही थी अंडे, पायलट ने शेयर किया Rare Video

आपने इंटरनेट पर गिरगिट (Chameleon) को रंग बदलते हुए देखा होगा. लेकिन चेन्नई में एक पायलट ने गिरगिट (Chameleon) के ऐसे दृश्य को शेयर किया, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. पायलट श्रीनिवासन रमेश (Srinivasan Ramesh) शनिवार को अपने बगीचे में टहल रहे थे, तभी उनको मादा गिरगिट नजर आई, जो अंडे (Chameleon Laying Eggs) दे रही थी. रमेश, जो नौसेना से सेवानिवृत्त कमांडर हैं, उन्होंने जैसे ही गिरगिट को अंडे देते हुए देखा तो उन्होंने अपना फोन निकाला और रिकॉर्ड कर लिया. 

यह भी पढ़ें

वीडियो में गिरगिट, हरे और भूरे रंग में, जमीन में एक छोटे से छेद में अंडे देते हुए दिखाया गया है. दुर्लभ फुटेज को श्रीनिवासन रमेश ने तमिलनाडु के चेन्नई के तांबरम में अपने घर के बगीचे में कैद किया था.

देखें Video:

दुनिया भर में गिरगिट की 200 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, और कई में रंग बदलने की क्षमता होती है. भारतीय गिरगिट, या चमेलेओ ज़ेलेनिकस, तेजी से रंग बदलने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है और भारत में पाए जाने वाले गिरगिट की एकमात्र प्रजाति है. जबकि वे आमतौर पर हरे और भूरे रंग के रंगों में होते हैं, ये तेजी से रंग बदल सकते हैं – मुख्य रूप से संचार के उद्देश्य से या अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में.

गिरगिट की अधिकांश प्रजातियां अंडाकार होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे अंडे देती हैं. मादा गिरगिट जमीन में एक छेद खोदती है और वहां अंडे जमा करती है. आमतौर पर अंडे तीन से 12 महीनों के बाद आते हैं, जो प्रजातियों पर निर्भर करते हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here