Jiji Bai Mandir : Mother Durga Gets Slippers And Sandals – अनोखा मंदिर! मन्नत पूरी होने पर मां दुर्गा को चढ़ाते है चप्पल और सैंडिल

जब भी मंदिर में प्रवेश करते है कि हम अपने चप्पल और जूते बाहर ही निकालकर जाते है। लेकिन आज आपको ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहां पर भगवान को चप्पल और सैंडल चढ़ाते है। यह पढ़कर आपको आश्चर्य होगा लेकिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक ऐसा मंदिर है।

जब भी मंदिर में प्रवेश करते है कि हम अपने चप्पल और जूते बाहर ही निकालकर जाते है। लेकिन आज आपको ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहां पर भगवान को चप्पल और सैंडल चढ़ाते है। यह पढ़कर आपको आश्चर्य होगा लेकिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक ऐसा मंदिर है। एक पहाड़ी पर इस मंदिर में श्रद्धालु अपनी मन्नतें पूरी होने के बाद मांग दुर्गा कों चप्पलें चढ़ाते है। जीजी बाई (Jiji bai ka mandir) के नाम मशहूर इस मंदिर की यह अनोखी परंपरा सालों से चली आ रही है।

यह भी पढ़े :— 103 साल की उम्र में बुजुर्ग ने किया ऐसा कारमाना, VIDEO देख रह जाएंगे दंग

Jiji bai mandir

सिंगापुर और पेरिस आई है चप्पल
भोपाल के कोलार इलाके में एक छोटी सी पहाड़ी पर बना मां दुर्गा का सिद्धदात्री पहाड़ावाला मंदिर है। लोग इस मंदिर को जीजी बाई का मंदिर भी कहते हैं। बताया जाता है कि अशोकनगर से रहने आए ओम प्रकाश महाराज ने मूर्ति स्थापना के साथ शिव-पार्वती विवाह कराया था और खुद कन्यादान किया था। तब से वे मां सिद्धदात्री को अपनी बेटी मानकर पूजा करते हैं और आम लोगों की तरह बेटी के हर लाढ़-चाव पूरे करते हैं। कुछ श्रद्धालु विदेश में बस गए है। कभी सिंगापुर तो कभी पेरिस से उनके लिए चप्पल भिजवाते है। एक दिन चप्पल चढ़ाने के बाद पूजारी इनको बांट देते है।

यह भी पढ़े :— मातम के बीच महफिल! यहां शमशान घाट पर जलती चिताओं पास पूरी रात नाचती है सेक्स वर्कर

Jiji bai mandir

दो तीन घंटे में बदलते है कपड़े
ओम प्रकाश ने कहा कि लोग यहां अपनी मन्नतें मांगते हैं और पूरी होने के बाद नई चप्पल चढ़ाते हैं। श्रद्धालु चप्पलों के साथ गर्मी में चश्मा, टोपी और घड़ी भी चढ़ाई जाती है। उनका कहना है कि वह बेटी की तरह दुर्गा जी की देखभाल होती है। कई बार हमें आभास होता है कि देवी उन्हें पहनाए गए कपड़ोंं से खुश नहीं हैं तो दो-तीन घंटों में ही कपड़े बदलने पड़ते हैं।

Jiji bai mandir









Source link

Related posts

Leave a Comment