Egypt Archaeologists opened ancient mummy coffin Sealed 2500 Years Ago See Viral Video – ढाई हजार साल से ताबूत में बंद थी Mummy, जैसे ही खोला तो देखकर लोग रह गए हैरान

ढाई हजार साल से ताबूत में बंद थी Mummy, जैसे ही खोला तो देखकर लोग रह गए हैरान - देखें Viral Video

ढाई हजार साल से ताबूत में बंद थी Mummy, जैसे ही खोला तो… देखें Viral Video

मिस्र (Egypt) में पुरातत्वविदों (Archaeologists) ने लाइव दर्शकों के सामने एक प्राचीन ममी ताबूत (Ancient Mummy Coffin) खोला है. सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है. ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, साल के शुरुआत में 59 सीलबंद सरकोफेगी मिले थे. जिनमें से एक को दर्जन से ज्यादा लोगों के सामने साक़कारा में खोला गया. Saqqara मिस्र का एक विशाल, प्राचीन दफन मैदान है जो मेम्फिस के प्राचीन शहर के नेक्रोपोलिस के रूप में कार्य करता है. 

यह भी पढ़ें

मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि साक़कारा के पुरातत्व क्षेत्र में दफन कुओं के अंदर 59 लकड़ी के ताबूतों की खोज की गई थी. लकड़ी के ताबूत अच्छी स्थिति में हैं और इसमें मिस्र के प्रीस्ट, समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों और अन्य वरिष्ठ लोगों के शव शामिल हैं.

शनिवार को, ताबूतों में से एक को पहली बार खोला गया था क्योंकि यह लगभग 2,500 साल पहले सील किया गया था. पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय द्वारा होस्ट किए गए अनसोल्ड का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. यह ताबूत के अंदर एक ममी को दर्शाता है, जो एक अलंकृत दफन कपड़े में लिपटा हुआ है.

देखें Viral Video:

इस वीडियो को ट्विटर पर 5 अक्टूबर को शेयर किया गया था, जिसके अब तक 10 मिलियन से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं. साथ ही लाख से ज्यादा लाइक्स और 72 हजार से ज्यादा रि-ट्वीट्स हो चुके हैं. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर कई लोगों ने मजाक में कहा कि सहस्राब्दी पुराना ताबूत खोलना शायद साल 2020 में कार्रवाई का सबसे अच्छा कोर्स न हो.

नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, ‘पॉप संस्कृति और लोककथाओं ने इस धारणा को बनाए रखा है कि ममी की कब्र खोलने से मौतें और अभिशाप होते हैं.’

मिस्र में न्यूजीलैंड के राजदूत ग्रेग लुईस ने भी ट्विटर पर शनिवार को वीडियो शेयर किया. 

मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, शुरू में साक़कारा में 13 ताबूतों के साथ तीन कुओं की खोज की गई थी, फिर एक और 14 ताबूतों का खुलासा हुआ, ताबूतों की कुल संख्या 59 हो गई है. ताबूतों को प्रदर्शन के लिए गीज़ा में नए ग्रैंड मिस्र संग्रहालय में स्थानांतरित किया जाएगा.



Source link

Related posts

Leave a Comment