UK Derbyshire Man found centuries-old Tiny Teapot Found In Garage Amid Lockdown

लॉकडाउन में घर की सफाई करते वक्त शख्स को मिली बेशकीमती 'चायदानी', कीमत इतने लाख रुपये

लॉकडाउन में घर की सफाई करते वक्त शख्स को मिली बेशकीमती ‘चायदानी’

ब्रिटेन (UK) के डर्बीशायर (Derbyshire) में कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के दौरान अपने घर की सफाई करने वाले एक व्यक्ति का जैकपॉट लग गया. उसे एक सदियों पुरानी वाइन ईवेर (Wine Ewer) मिली, जिसकी कीमत 1,00,000 पाउंड (95 लाख रुपये) हो सकती है. हैनसन नीलामियों के अनुसार, वस्तु, जो एक छोटे से चायदानी से मिलती है, एक बार एक चीनी सम्राट से संबंधित हो सकती है. अनुमान के मुताबिक, इसे 20,000-40,000 पाउंड के बीच कहीं भी बेचा जा सकता है, लेकिन चीनी खरीदार इसके लिए 1,00,000 पाउंड का भुगतान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

हैनसन नीलामियों के अनुसार, दुर्लभ बीजिंग-एनामेल्ड ऑब्जेक्ट Qianlong अवधि (1735-99) की हो सकती है और यह 15 सेंटीमीटर की है. इसमें चमकीले पीले रंग के फूल लगे हुए हैं. वे इसे “अब तक का सबसे अच्छा लॉकडाउन खोज” बता रहे हैं.

हैन्सन नीलामी के मालिक चार्ल्स हैनसन ने कहा, ‘यह लॉकडाउन की सबसे बड़ी खोज है. यह 8वीं शताब्दी की एक वाइन ईवर है, चीन में एक महल के निर्माण के दौरान इसे तैयार किया होगा और संभवतया, सम्राट कियानलॉन्ग द्वारा नियंत्रित किया गया था.”

”यह उन टीपॉट्स जैसी है, जो फिलहाल ताइपेई, ताइवान में राष्ट्रीय पैलेस संग्रहालय और बीजिंग, चीन में पैलेस संग्रहालय में मौजूद हैं. उनमें Qianlong शासनकाल के निशान मौजूद हैं. महत्वपूर्ण समारोहों के दौरान गर्म शराब परोसने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था. डर्बीशायर के घर में एक सम्राट वाइन एवर को खोजने के लिए यह वास्तव में आश्चर्यजनक है.”

51 वर्षीय अर्ध-सेवानिवृत्त मैनुअल कर्मचारी ने अपने गैरेज में इसे पाया. उसने कहा, ‘यह टीपॉट काफी समय से हमारे घर में है. मेरी मां इसे अपने कैबिनेट में सजावट के लिए लगाती थीं. हमारा मानना ​​है कि यह मेरे दादा द्वारा चीन से वापस इंग्लैंड लाया गया था जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सुदूर पूर्व में तैनात थे और उन्हें बर्मा स्टार पदक से सम्मानित किया गया था.’

उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता की मृत्यु के बाद, चायदानी गैरेज में स्थानांतरित कर दी गई. खोजने वाले शख्स ने कहा, ‘हम इसे चैरिटी शॉप में देने का सोच रहे थे.’

उसने कहा, ‘लॉकडाउन की वजह से मैं इसे चैरिटी शॉट में नहीं दे सका और गैरेज में इसे रख दिया गया. मैं इस टीपॉट के बारे में सोचा करता था. यह काफी स्पेशल है. मैंने इसके बारे में इंटरनेट पर काफी ढूंढने की कोशिश की. एक दिन मैंने एक प्रसिद्ध नीलामी फर्म की वेबसाइट पर इसी तरह की चीज को देखा, जहां वहीं चीनी भाषा लिखी थी, जो इस टीपॉट में लिखी थी.’

उस आदमी ने यह पता लगाने के लिए उसे हैन्संस तक पहुंचाया कि इसकी कीमत कितनी हो सकती है. हैनसन के मूल्यांकनकर्ता एडवर्ड रीक्रॉफ्ट ने तुरंत ही इसकी क्षमता को पहचान लिया. उन्होंने कहा, ”हमें बाद में यह बताते हुए खुशी हुई कि यह दसियों हज़ार पाउंड का हो सकता है.” वाइन जग 24 सितंबर को एक ऑनलाइन नीलामी में बेचा जाएगा.



Source link

Related posts

Leave a Comment