Weather Forecast Today: दिल्ली-यूपी में आज भी बारिश के आसार, 8 जून तक लू से मिली रहेगी राहत – Weather forecast today 31 may 2020 delhi ncr rain uttar pradesh thunderstorm imd weather rain alert heat wave monsoon lbs

  • दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश
  • भीषण गर्मी से मिली राहत, मौसम सुहावना
  • अगले कुछ दिनों तक लू से मिलेगी राहत

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने से भीषण गर्मी से राहत मिली है. तापमान में गिरावट दर्ज होने के साथ मौसम सुहावना हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में आज यानी रविवार को भी आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में बारिश के आसार हैं. जबकि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, हाथरस, पलवल, चंदौसी, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, शामली, हापुड़ और आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर को लू से मिली रहेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को भी आसमान में बादल छाए रहने और कुछ जगहों पर आंधी के साथ बारिश के आसार हैं. जिसकी वजह से तापमान में गिरावट रहेगी. सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि शुक्रवार को यह 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आठ जून से पहले दिल्ली में लू जैसी स्थिति रहने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ दिनों में देश में अधिकतम तापमान में बहुत अधिक वृद्धि होने की उम्मीद नहीं है.

देश के कई राज्यों में आज आंधी-बारिश का अनुमान, 1 जून को दस्तक देगा मॉनसून!

राजस्थान में आंधी-बारिश, गर्मी से मिली राहत

मौसम में आए बदलाव से राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश होने से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के अनेक हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. विभाग के अनुसार सर्वाधिक बारिश भरतपुर के डीग में 64.0 मिमी दर्ज की गई. इसके अलावा नोहर, हनुमानगढ़ में भी 64.0 मिमी दर्ज हुई है.

मौसम में आए बदलाव से राज्य में तापमान में भी 3-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज हुई है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार वायुमंडल के निचले स्तर में पूर्वी हवाओं के पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलने तथा अरब सागर से उच्च मात्रा में नमी प्रवाहित होने के कारण राजस्थान में आगामी तीन-चार दिन तेज आंधी आने, बारिश होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

केरल में मॉनसून पर मौसम विभाग की राय

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर ने शनिवार को अपने तय समय से पहले केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने की घोषणा की लेकिन देश के आधिकारिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि फिलहाल परिस्थितियां ऐसी घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं.

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के लक्षद्वीप में भारी बारिश होने की संभावना है. केरल में भी अच्छी बारिश कई स्थानों पर देखने को मिलेगी. कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

असम, मेघालय, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ में ऐसी ही बारिश की उम्मीद है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी हिमालयी राज्यों, उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

up-weather_053020085513_053120082642.jpgयूपी के लिए मौसम विभाग का अनुमान

यूपी के कन्नौज में आंधी-बारिश से तबाही

आंधी-बारिश से एक तरफ जहां गर्मी से राहत मिली है तो वहीं काफी नुकसान भी हुआ है. यूपी में शनिवार को आए चक्रवाती तूफान और ओलावृष्टि से भारी तबाही हुई है. इसमें 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 4 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. इसके अलावा करीब दो दर्जन से अधिक पशुओं की मौत हुई है. दर्जनों पेड़, बिजली के खंभे और मुर्गी फार्म धराशायी हो गए हैं. कन्नौज के ग्रामीणों की मानें तो इससे पहले जिले में इतना भीषण तूफान नहीं आया और उन्होंने ऐसी तबाही नहीं देखी.

बता दें कि ठठिया क्षेत्र में एक व्यक्ति के सिर पर बड़ा ओला गिरने से उसका दम निकल गया तो दो जगह दीवार गिरने से दो लोगों की जान चली गई. एक व्यक्ति की मौत सिर पर पेड़ की डाल गिरने से हुई.

भीषण गर्मी के बीच मौसम ने ली करवट, दिल्ली-यूपी समेत इन जगहों पर आज भी होगी बारिश

आंधी-तूफान से टूटी ताजमहल के मकबरे की रेलिंग

आगरा में आंधी और तूफान से ताजमहल को काफी नुकसान हुआ है. करीब 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान ने ताजमहल के पश्चिमी दरवाजे को नुकसान पहुंचाया है. ताजमहल के मुख्य मकबरे पर लगी संगमरमर की रेलिंग भी आंधी तूफान में क्षतिग्रस्त हो गई है. इसके अलावा चमेली फर्श को भी तूफान में नुकसान हुआ है. अधिकारियों ने ताज में हुए नुकसान का निरीक्षण करके आकलन किया कि यह नुकसान करीब 25 लाख रुपये का है.

असम में 6 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

पिछले कुछ दिनों से असम में लगातार बारिश होने से नदियों का पानी ऊफान पर है. जिसकी वजह से 6 जिले प्रभावित हैं, इन जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. जिसमें नालबारी, गोलपारा, नागांव, होजाई, पश्चिम कारबी-अंगलोंग और तिंसुकिया जिला शामिल है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment