News Wrap: यूपी में कल से चलेंगी बस, पढ़ें शाम की 5 बड़ी खबरें – News wrap sunday evening top five news coronavirus lockdown 5 0 covid 19 news

कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए मोदी सरकार ने लॉकडाउन को एक बार फिर से बढ़ा दिया है. लॉकडाउन 5.0 एक जून से शुरू होगा और 30 जून तक चलेगा. इसको लेकर मोदी सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी है. लॉकडाउन 5.0 में कई तरह की छूट दी गई हैं, जिसके चलते इसको अनलॉक 1.0 कहा जा रहा है. वहीं, कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पढ़िए रविवार शाम की पांच बड़ी खबरें…

यूपी में कल से चलेंगी बसें, खुलेंगे दफ्तर-बाजार, बॉर्डर खोलने का फैसला DM लेंगे

उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-1 की एडवाइजरी जारी कर दी है. इस एडवाइजरी के तहत अब उत्तर प्रदेश में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. वहीं अनलॉक-1 के पहले फेज में आठ जून से सभी पूजा और धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट्स, होटल और मॉल को खोलने की इजाजत दी गई है. उत्तर प्रदेश में अब बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे. इसके साथ ही सैलून और ब्यूटी पॉर्लर भी खोले जा सकेंगे. वहीं धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट्स, होटल और मॉल को खोलने की इजाजत दी गई है.

दिल्ली में फिर टूटा कोरोना का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 1295 नए पॉजिटिव केस

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर जारी है. यहां कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 19844 तक पहुंच गए हैं. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 1295 नए मामले सामने आए हैं. 24 घंटे में सामने आने वाली अब तक की यह सबसे बड़ी संख्या है. दिल्ली में एक तरफ मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो दूसरी ओर इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की तादाद में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड देखें तो 416 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है या ये मरीज माइग्रेट कर गए हैं.

ऑस्ट्रेलियाई PM के ट्वीट पर बोले मोदी, कोरोना से जीतकर साथ में खाएंगे समोसे

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी को टैग करते हुए समोसे की फोटो डाली है. इसमें उन्होंने चार जून को होने वाली बैठक को लेकर कहा है कि इस सप्ताह होने वाली बैठक अगर आमने-सामने बैठकर होती तो वो इसे पीएम मोदी के साथ शेयर करते क्योंकि वे शाकाहारी हैं. वहीं पीएम मोदी ने इस ट्वीट के जवाब में लिखा है कि समोसे दिखने में स्वादिष्ट लग रहे हैं. जैसे ही कोरोना के खिलाफ हमें जीत मिलती है, साथ बैठकर समोसे का आनंद लेंगे.

रिश्ते बिगाड़ने पर तुला ‘पड़ोसी’, पहली बार भारतीय सीमा पर सेना तैनात करेगा नेपाल

नेपाल और भारत‌ के बीच‌ चल रहे सीमा विवाद में नेपाल के तरफ से एक और विवादास्पद फैसला किया गया है. नेपाल सरकार ने नेपाल प्रवेश करने के लिए खुली सीमाओं को बंद करने और सरकार द्वारा निर्धारित सीमा क्षेत्र से ही नेपाल में एंट्री देने का फैसला किया है. भारत के साथ तनाव को देखते हुए नेपाल ने अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में सेना की तैनाती को भी मंजूरी दी है. ऐसा पहली बार हो रहा है. नेपाल और भारत के बीच करीब 1,700 किलोमीटर की खुली सीमाएं हैं.

महाराष्ट्र में 3 जून से मिलेंगी रियायतें, अलग-अलग फेज में शुरू होंगे कामकाज

लॉकडाउन 5.0 में कुछ रियायतों के साथ महाराष्ट्र सरकार ने कई गतिविधियों को इजाजत देने का फैसला किया है. इसे अलग-अलग कई फेज में शुरू करने की तैयारी है. पहला फेज 3 जून से होगा जिसमें घर से बाहर की गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी. इसमें सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक सार्वजनिक खुले जगहों जैसे समुद्री तट, प्लेग्राउंड्स और खुले मैदानों में साइकलिंग, जॉगिंग और रनिंग की इजाजत होगी. दिशा-निर्देश के मुताबिक, छूट के दौरान कोई ग्रुप एक्टिविटी नहीं होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment