लॉकडाउन 5.0: राजस्थान में खुलेंगे सभी दफ्तर, शॉपिंग मॉल-होटल रहेंगे बंद – Corona virus lockdown 5 0 guidelines rajasthan ashok gehlot 30 june hotel mall office

  • राजस्थान में 30 जून तक लॉकडाउन
  • सरकारी और प्राइवेट ऑफिस खुलेंगे
  • स्कूल-कॉलेज, शॉपिंग मॉल रहेंगे बंद

कोरोना वायरस के संकट के कारण राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है. इसके साथ ही राजस्थान सरकार ने 1 जून से 30 जून तक के लिए नई गाइडलाइन भी जारी कर दी हैं. इनमें कई गतिविधियों के लिए छूट भी दी गई है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों को पूरी तरह से संचालित करने की अनुमति दी गई है. बसों, टैक्सियों सहित सभी वाणिज्यिक वाहनों को संचालित करने की अनुमति होगी. वहीं छोटी दुकानों के अंदर दो, बड़ी दुकानों में पांच व्यक्ति एक साथ आ सकते हैं. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगेगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

नई गाइडलाइन के तहत सभी दुकानों, कियोस्क और ठेलों को अनुमति होगी. कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अंतरराज्यीय बसों को चलाने की अनुमति होगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार श्रमिक ट्रेनों, यात्री ट्रेनों और घरेलू हवाई यात्रा का अनुमति होगी. वहीं राजस्थान में अंतिम संस्कार, विवाह संबंधी समारोहों की अनुमति शर्तों के अधीन होगी.

बस सेवा होगी शुरू

विवाह समारोह में 50 से ज्यादा मेहमानों के शामिल होने पर पाबंदी रहेगी. वहीं अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते. प्रदेश में सार्वजनिक बस सेवा भी शुरू कर दी जाएगी. कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बस सेवा चालू रहेगी. अपने-अपने तय रूट पर सभी बसें चलेंगी. हालांकि सिटी बसों के संचालन की अनुमति नहीं है.

इन पर रहेगी पाबंदी

इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय के इजाजत के बिना वाली सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राओं पर पाबंदी रहेगी. मेट्रो सेवाएं, स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. स्कूल, कॉलेज 30 जून तक बंद रहेंगे. सभी शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, थिएटर, जिम, स्विमिंग पूल, बार अब भी बंद ही रहेंगे.

होटल, रेस्तरां, क्लबहाउस (खेल सुविधाओं को छोड़कर) और अन्य आतिथ्य और खाने के स्थान (होम डिलीवरी, टेकअवे को छोड़कर, जिनको पहले से ही इजाजत है) बंद रहेंगे. इसके अलावा घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा. विवाह समारोह के लिए एसडीएम को सूचना देनी होगी.

सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यक्रम नहीं होंगे. कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की छूट नहीं होगी. बफर जोन में जिला प्रशासन नियम तय करेगा. वहीं प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment