लॉकडाउन 5 का आज पहला दिन, पूरे देश में आवाजाही की मिलेगी छूट – Lockdown 5 0 guidelines coronavirus cases india unlock 1 0 covid 19

  • लॉकडाउन 5.0 का पहला दिन
  • इस बार काफी हद तक ढील है
  • इंटरस्टेट परिवहन की अनुमति
  • पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू

देश में कोरोना संकट से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन 5.0 का आज पहला दिन है. गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश सोमवार 1 जून से पूरे देश में लागू हो गए हैं जो 30 जून तक जारी रहेंगे. लॉकडाउन पांच को अनलॉक-1 नाम दिया गया है.

बहरहाल, नए दिशानिर्देशों के मुताबिक केंद्र सरकार ने 1 जून से लॉकडाउन में काफी हद तक ढील दी है. गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कई राज्यों ने दूसरे राज्यों से आने-जाने वाले लोगों के लिए सीमा खोल दी है और इंटर-स्टेट परिवहन को मंजूरी दी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि अंतरराज्यीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन दिल्ली से सटे लोगों की आवाजाही पर फैसला गाजियाबाद और नोएडा के जिला प्रशासनों पर छोड़ दिया गया है. हालांकि राज्य ने अपनी अंतरराज्यीय बस सेवा को फिर से शुरू नहीं किया है. वहीं कर्नाटक सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर लॉकडाउन में छूट देने का रास्ता साफ करते हुए राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय आवाजाही पर लगी रोक हटा दी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

वहीं हालांकि लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने इसकी मंजूरी नहीं दी है. जबकि उत्तर-पूर्व के कुछ राज्यों ने 31 मई के बाद भी अंतरराज्यीय यात्रा पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

बता दें कि महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है. राजस्थान और तेलंगाना जैसे राज्यों ने ऐलान किया है कि वे अनलॉक-1 के तहत ढील दिए जाने के तौर पर अंतरराज्यीय आवाजाही की अनुमति देंगे. कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते देशभर में लगभग दो महीने से इस तरह का यात्रा प्रतिबंध लगा हुआ है.

यूपी में खुलेंगे दफ्तर

यूपी में सरकारी कार्यालय 100 फीसदी हाजिरी के साथ खोले जाने की गाइडलाइंस जारी की गई है, लेकिन साथ ही एक शर्त यह है कि काम का ढर्रा पहले से बदला होगा. गाइडलाइंस के मुताबिक कार्यालय अब तीन पालियों में खुलेंगे. पहली पाली सुबह 9 से 5 बजे की होगी, दूसरी पाली 10 से 6 और तीसरी पाली 11 बजे से 7 बजे तक होगी. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि दफ्तरों में भीड़ न हो और स्टाफ सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन कर सके.

पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू

भारतीय रेलवे 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 21 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है. रेलवे ने सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. इनमें 12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी यानी 200 नई ट्रेनें भी शामिल हैं. रेलवे के मुताबिक इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment