फैक्ट चेक: करतब दिखाते वक्त आग की चपेट में आए इस आदमी का भारतीय सेना से नहीं है संबंध – Fact check this man who was caught in fire while showing tricks has no relation with indian army

ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके जरिये कुछ लोगों ने भारतीय सेना का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि लोगों के जमावड़े के बीच एक आदमी आग के गोले के बीच से उस पार कूद कर करतब दिखाने की कोशिश करता है, लेकिन आग उसके शरीर में पकड़ लेती है. वीडियो से जुड़े कैप्शन में मजाक उड़ाते हुए लिखा गया है कि ये जवान भारतीय सेना का है.

ISI Pak’s Pride नाम के एक ट्विटर यूजर ने यह वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो को अभी तक 4000 से ज्यादा लोग देख चुके हैं. वीडियो का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

क्या है सच्चाई?

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. इस वीडियो का संबंध अफ्रीकी देश इथियोपिया से है. वीडियो का भारतीय सेना से कोई लेना देना नहीं है.

वीडियो को रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि इस वीडियो को कई इथोपियन लोगों ने मार्च, 2020 में शेयर किया था. Zemedkun Bekele नाम के इथोपियन लेखक ने वीडियो को 10 मार्च, 2020 को शेयर किया था.

Being an Ethiopian नाम के एक फेसबुक पेज पर भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा गया था कि ये वीडियो इथियोपिया का है. कुछ जगह पर वीडियो में दिख रहे लोगों को इथियोपिया की ओरोमिया स्पेशल फोर्स का सदस्य बताया गया है.

1_060120124238.jpg

वीडियो में लोगों को इथियोपिया के झंडे के साथ भी देखा जा सकता है. इससे ये साफ़ होता है कि वायरल वीडियो का संबंध इथियोपिया से है, ना कि भारत से.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment