अमेरिका में अश्वेत शख्स की मौत के बाद बढ़ा तनाव, ट्विटर ने ब्लैक की कवर फोटो – America black man killed protests heat twitter profile cover photo changed

  • मिनियापोलिस में पुलिस कस्टडी में हुई थी शख्स की मौत
  • जातिवाद सामाजिक भेद का पालन नहीं करता हैः ट्विटर

कोरोना संकट से जूझ रहे अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा भड़क उड़ी है. अमेरिका के मिनियापोलिस के अलावा फ्लोरिडा, जैक्सनविल, लॉस एंजेलिस, पीटसबर्ग, न्यूयॉर्क समेत कई जगहों पर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं.

मिनियापोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में हुई मौत के बाद शुरू हुए हिंसक प्रदर्शन के बीच कई इलाकों में नेशनल गार्ड की तैनाती की गई है. जॉर्जिया के गवर्नर ने शनिवार को आपात स्थिति की घोषणा की है.

वहीं, इस घटना के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अपनी प्रोफाइल और कवर फोटो को ब्लैक कर दिया है. Twitter Together ने अपने ट्वीट में कहा है कि जातिवाद सामाजिक भेद का पालन नहीं करता है.

जॉर्ज की मौत ने अमेरिका में एक बार फिर से काले और गोरे की बहस छेड़ दी है. अमेरिका में लंबे वक्त से अश्वेत लोग प्रताड़ना और पूर्वाग्रह के शिकार होते रहे हैं. वीडियो वायरल होने के बाद 4 पुलिस वालों को नौकरी से हटा दिया गया और जांच का ऐलान कर दिया गया. लेकिन प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि पुलिस वालों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और उन पर हत्या का केस दर्ज होना चाहिए.

अश्वेत शख्स की मौत के खिलाफ पूरे अमेरिका में प्रदर्शन, गवर्नर ने नेशनल गार्ड को बुलाया

घटना को लेकर मिनीपोलिस के मेयर जैकब फ्रे ने कहा कि अगर जॉर्ज श्वेत होते तो आज जिंदा होते. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि 2020 के अमेरिका में ऐसी घटना सामान्य नहीं होनी चाहिए.

ट्रंप के ट्वीट पर जताई थी आपत्ति

बता दें कि ट्विटर ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक ट्वीट को ‘फ्लैग’ कर दिया था. इस ट्वीट पर ट्विटर ने आपत्ति जताई थी. ट्रंप ने अपने ट्वीट में मिनियापोलिस में हुई घटना पर तीखी टिप्पणी की थी.

ट्विटर ने पहले ट्रंप के दो ट्वीट पर ‘फैक्ट चेक लिंक’ जोड़ दिए थे, जिससे अमेरिकी राष्ट्रपति नाराज हो गए थे. इससे पहले भी ट्विटर अमेरिकी राष्ट्रपति के एक ट्वीट को आपत्तिजनक बता चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment