मोदी 2.0 का एक साल पूरा, CM शिवराज ने नाम से समझाया सफलता का मंत्र – Madhya pradesh cm shivraj singh explains mantra in modi name

  • MODI नाम के इस चार शब्द में छिपा है सरकार की सफलता का राज
  • पीएम मोदी ने हम सबको आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए प्रेरित किया

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पीएम मोदी की तारीफ की है. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘Modi’ नाम में ही सफलता का मंत्र है. M से Motivational यानी कि प्रेरणादायी. वह भारत को एक नई ऊंचाई देने के लिए काम कर रहे हैं और हमें भी उसी तरह काम करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. O से Opportunity यानी कि अवसर. वो देश के अंदर छिपे हुए अवसर को सबके सामने ला रहे हैं. D से Dynamic leadership यानी कि अद्भुत नेतृत्व. I से Inspire India यानी कि भारत को प्रेरणा देने वाला. उन्होंने हम सबको आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए प्रेरित किया है.

इससे पहले पीएम मोदी ने दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर सभी देशवासियों का उन्हें चुनने के लिए धन्यवाद किया, साथ ही पिछले एक साल की केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा की. उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए एक खत में लिखा-देश में दशकों बाद पूर्ण बहुमत की किसी सरकार को लगातार दूसरी बार जनता ने जिम्मेदारी सौंपी थी. इस अध्याय को रचने में आपकी बहुत बड़ी भूमिका रही है. ऐसे में आज का यह दिन मेरे लिए अवसर है आपको नमन करने का, भारत और भारतीय लोकतंत्र के प्रति आपकी इस निष्ठा को प्रणाम करने का.

पीएम मोदी ने आगे लिखा है कि यदि सामान्य स्थिति होती तो मुझे आपके बीच आकर आपके दर्शन का सौभाग्य मिलता, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से जो परिस्थितियां बनी हैं, उन परिस्थितियों में मैं इस पत्र के द्वारा आपके चरणों में प्रणाम करने और आपका आशीर्वाद लेने आया हूं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्लिक करें

उन्होंने लिखा कि बीते एक वर्ष में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ज्यादा चर्चा में रहे और इस वजह से इन उपलब्धियों का स्मृति में रहना भी बहुत स्वाभाविक है. राष्ट्रीय एकता-अखंडता के लिए आर्टिकल 370 की बात हो, सदियों पुराने संघर्ष के सुखद परिणाम – राम मंदिर निर्माण की बात हो, आधुनिक समाज व्यवस्था में रुकावट बना तीन तलाक हो या फिर भारत की करुणा का प्रतीक नागरिकता संशोधन कानून हो, ये सारी उपलब्धियां आप सभी को स्मरण हैं.

पीएम मोदी ने आगे लिखा एक के बाद एक हुए इन ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले, अनेक बदलाव ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है, नए लक्ष्य दिए हैं, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के गठन को लेकर पीएम ने लिखा, ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के गठन ने जहां सेनाओं में समन्वय को बढ़ाया है, वहीं मिशन गगनयान के लिए भी भारत ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.’

पीएम ने दूसरे कार्यकाल के दौरान गरीब-किसानों को लेकर सरकार की नीतियों पर बात करते हुए कहा कि दूसरे कार्यकाल में गरीबों को, किसानों को, महिलाओं-युवाओं को सशक्त करना हमारी प्राथमिकता रही है. अब पीएम किसान सम्मान निधि के दायरे में देश का प्रत्येक किसान आ चुका है. बीते एक वर्ष में इस योजना के तहत 9 करोड़ 50 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 72 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि जमा कराई गई है. देश के इतिहास में यह भी पहली बार हुआ है, जब किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथियों, सभी के लिए 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपये की नियमित मासिक पेंशन की सुविधा सुनिश्चित हुई है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

जल जीवन मिशन और मुफ्त टीकाकरण पर बात करते हुए उन्होंने लिखा कि देश के 15 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में पीने का शुद्ध पानी पाइप से मिले, इसके लिए जल जीवन मिशन शुरू किया गया है. हमारे 50 करोड़ से अधिक पशुधन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुफ्त टीकाकरण का बहुत बड़ा अभियान भी चलाया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment