Weather Updates Live: देश के कई हिस्सों में आज आंधी-बारिश का अनुमान, 1 जून को दस्तक देगा मॉनसून! – Weather live updates monsoon alert thunderstorm heavy rain in delhi up bihar rajasthan weather imd delhi weather lbs

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार को हुई हल्की बारिश से झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली और पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी शुक्रवार से और कम होगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का बृहस्पतिवार को अनुमान जताया.

मॉनसून की आहट, 1 जून को टकराएगा

इस बीच मॉनसून के आहट का भी अहसास होने लगा है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल में 1 जून को दस्तक दे सकता है. आमतौर पर भी मॉनसून केरल में एक जून को दस्तक दे देता है. बहरहाल, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने के कारण मॉनसून की प्रगति में मदद मिलने की संभावना है.

रविवार तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. साथ में 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने त्रिपुरा और मिजोरम में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश और असम तथा मेघालय में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

इस साल सामान्य बारिश

विभाग ने कहा, ‘दक्षिण पूर्व और सटे हुए पूर्व मध्य अरब सागर में 31 मई से 4 जून के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. यह स्थिति केरल में एक जून को मॉनसून लाने के लिए अनुकूल है.’ मौसम विभाग के मुताबिक, देश में इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में सुहाना हुआ मौसम, बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार की शाम को बादल छाए रहने और तेज हवा के साथ हुई छिटपुट बारिश से गर्मी से कुछ राहत मिली. शाम के समय शहर में तेज हवाएं चलीं और कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. बुधवार को 47 डिग्री अधिकतम तापमान रहने के बाद गुरुवार को 41.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. निचले स्तर पर ताजा पश्चिमी विक्षोभ और पुरवैया हवाएं चलने के कारण मौसम में बदलाव हुआ. 29-30 मई को दिल्ली-एनसीआर में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश व तूफान आने की आशंका है.

पहाड़ों पर आंधी-बारिश की संभावना

गुरुवार को बारिश की बौछारों ने पहाड़ी राज्यों का मौसम भी सुहाना कर दिया. उत्तराखंड और हिमाचल में मौसम के बदलने से तापमान में गिरावट देखने को मिली. उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली और रुद्रप्रयाग में हल्की बारिश हुई. पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के आसार बन रहे हैं. यहां 31 मई तक तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है.

पंजाब में भी हुई बारिश

पंजाब में भी गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली. गुरुवार को पंजाब के कुछ हिस्सों में जमकर बारिश हुई. पटियाला में सड़कों पर पानी भर गया. कई जगहों पर पेड़ व बिजली के पोल टूट कर गिर गए. मौसम वैज्ञानिकों ने 29 और 30 मई को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है.

हरियाणा

हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने और तेज हवा चलने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली और कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. अगले दो दिनों तक यहां आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के बांदा में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस और झांसी में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी लखनऊ में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली और तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश, तूफान और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है.

राजस्थान

गुरुवार को राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हुई. वहीं कुछ जगहों पर लोगों को आंधी-तूफान का सामना करना पड़ा. वहीं धौलपुर में आंधी और बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. सड़क पर पेड़ उखड़ गए. यहां तसीमो कस्बे में मकान के गिरने से एक महिला और दो बच्चों की मौत हो गई. प्रदेश में चूरू सबसे गर्म रहा जहां का अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, नागौर, जयपुर, जोधपुर, अलवर, भरतपुर, सीकर, दौसा और झुंझुनूं जिलों में कहीं कहीं धूलभरी आंधी के साथ 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज आंधी और बारिश ने एक तरफ जहां गर्मी से राहत पहुंचाई. वहीं कई जगह बिजली की लाइन टूटने के कारण लोग परेशान रहे. यहां रीवा में तेज आंधी के साथ आए तूफान ने पूरा जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया. 30 मिनट से अधिक समय तक तूफान चला, जिससे एक बैंक मैनेजर की मौत हो गई और कई पेड़ टूट गए. वहीं, सतना में भी जमकर बारिश हुई.

प. बंगाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का बृहस्पतिवार को अनुमान जताया. कोलकाता और बंगाल के कुछ दक्षिणी जिलों में बृहस्पतिवार को आसमान में बादल छाए हुए थे और रुक-रुक कर बारिश हो रही थी. विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों वाले अन्य जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश या गरज के साथ छीटे पड़ सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment