UP Board: जून में जारी होंगे 10वीं-12वीं के रिजल्ट, यहां पढ़ें जरूरी अपडेट्स – up board class 10th and 12th result 2020 in june coronavirus lockdown tedu

UP Board Class 10th, 12th Result 2020 Date: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP), यूपी बोर्ड जून में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करेगा. इस बात की जानकारी यूपी बोर्ड की सचिव, नीना श्रीवास्तव ने दी. हालांकि, बोर्ड ने अभी सटीक परिणाम की तारीख तय नहीं की है. इसके बारे में जल्द ही सूचना दी जाएगी.

यूपी बोर्ड ने सूचित किया, 26 मई तक 90 प्रतिशत से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया था. राज्य भर के कुल 46 जिलों ने अपनी मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली है और कुछ जिलों में अभी भी मूल्यांकन जारी है. पूरी प्रक्रिया 31 मई तक पूरी होने की संभावना है. उम्मीद है जून अंत तक परिणाम जारी किया जा सकता है.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

23 मई को जारी एक आधिकारिक बयान में, बोर्ड ने बताया कि कुल मूल्यांकन प्रक्रिया का काम 82.66 प्रतिशत पूरा हो चुका है. 23 मई तक, ग्रीन क्षेत्रों में, मूल्यांकन का 99.8 प्रतिशत और ऑरेंज क्षेत्र में, 95.67 प्रतिशत काम पूरा हो गया था. बोर्ड ने कहा था कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अभी भी रेड क्षेत्र में बाकी है. यह ध्यान देने योग्य है कि बोर्ड ने कोरोना वायरस महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के कारण पहले ऑरेंज और ग्रीन क्षेत्रों में मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की थी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इस वर्ष से, मार्कशीट में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार, अंग्रेजी और हिंदी दोनों में छात्रों के नाम, स्कूल और अन्य विवरण होंगे. इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था.

इस बीच, बोर्ड ने कक्षा 12वीं के छात्रों को एक और मौका देने का फैसला किया है. उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा का विकल्प भी दिया जाएगा. यह पहले कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए यह उपलब्ध था. बता दें, इस बात की घोषणा कोरोना वायरस महामारी से पहले की गई थी, लेकिन इस बात की कोई स्पष्टता नहीं है कि अब कंपार्टमेंटल परीक्षा कैसे होगी. जो छात्र 10वीं-12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइटों, upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें

यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. पिछले साल 70.2 फीसदी छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा पास की थी और 10वीं कक्षा में, 80.7 प्रतिशत ने परीक्षा पास की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment