फैक्ट चेक: तेलंगाना से बरामद हुए नकली नोटों की तस्वीर, गुजरात के नाम से वायरल – Fact check telangana fake currency notes images viral linking gujarat social media

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें भारी मात्रा में 2000 के नोटों की गड्डियां और उनके साथ कुछ पुलिसकर्मी दिख रहे हैं. इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये नकली नोट हैं और इनकी छपाई गुजरात के सूरत में हो रही थी.

thumbnail_1_052920101138.png

इन्द्र कुमार यादव नाम के एक फेसबुक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “नकली नोटों की छपाई पाकिस्तान में नहीं गुजरात (सूरत) में हो रही है. वाह वाह मोदी जी आप तो काला धन लाने वाले थे नहीं मिला तो अब नकली नोट छापने लगे.”

इस पोस्ट को अभी तक 15,000 से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता हैं.

क्या है सच्चाई?

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है. ये तस्वीर गुजरात की नहीं, बल्कि तेलंगाना की है.

वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें इससे जुड़े कुछ न्यूज़ आर्टिकल मिले. “Telangana Today” और “The Times of India” की रिपोर्ट के मुताबिक, 2 नवंबर 2019 को तेलंगाना पुलिस ने खम्मम जिले में पांच लोगों के एक गिरोह को 6 करोड़ की कीमत के नकली नोट के साथ पकड़ा था. उस समय पुलिस ने मीडिया को बताया था कि ये गिरोह तेलंगाना के सथुपल्ली टाउन से संचालित होता था. खबरों में कहीं पर भी गुजरात का जिक्र नहीं किया किया गया है.

हालांकि, उस समय गुजरात सहित देश के अन्य राज्यों से भी नकली नोट पकड़े जाने का मामला सामने आया था. लेकिन इस तस्वीर का गुजरात से कोई लेना-देना नहीं है.

इसी तस्वीर को लेकर एक भ्रामक पोस्ट कुछ महीने पहले भी वायरल हुई थी. इंडिया टुडे ने इसे खारिज करते हुए खबर भी की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment