पुलवामा में 2019 जैसे हमले की थी तैयारी, सामने आया आतंकी मोहम्मद इस्माइल का नाम – Mohammed ismail nephew global terrorist azhar masood ied expert pulwama security forces jammu kashmir

  • 2019 के पुलवामा अटैक में भी शामिल रहा है मोहम्मद इस्माइल
  • बड़े हमले की तैयारी में थे आतंकी, सुरक्षाबलों ने किया नाकाम

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को पुलवामा जैसे आतंकी हमले की साजिश रची गई थी, जिसे सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया. अब इस आतंकी हमले से जुड़ी हुई कई खुफिया जानकारियां सामने आ रही हैं.

इस हमले के पीछे कुख्यात ग्लोबल आतंकी मसूद अजहर के भतीजे मोहम्मद इस्माइल उर्फ फौलजी बाबा का भी नाम सामने आ रहा है. मोहम्मद इस्माइल एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) एक्सपर्ट है. आतंकी घटना में अब उसकी भूमिका की भी जांच की जा रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फरवरी 2019 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के जवानों पर हुए हमले में इस्माइली का हाथ था. इस हमले में कुल 40 जवान शहीद हो गए थे. इस्माइल के साथ-साथ वालिद और अन्य पाकिस्तानी भी इस घटना में शामिल थे.

सूत्रों के मुताबिक पुलवामा अटैक और 2020 के हमले की कोशिश में काफी समानता रही है. दोनों के बीच मोहम्मद इस्माइली ही कॉमन लिंक है. इस खतरनाक आतंकी के कई नाम हैं. मोहम्मद इस्माइल के साथ-साथ इसे लोग फौलजी बाबा, लंबू और अदनान के नाम से भी जानते हैं.

mohammad-smilie-_052920024213.jpgमसूद अजहर का भतीजा मोहम्मद इस्माइल

पुलवामा में टला बड़ा आतंकी हमला, कार में रखी IED डिफ्यूज, NIA करेगी जांच

पुलवामा का यह केस अब तक एनआईए को नहीं सौंपा गया है. उनकी टीम घाटी में मौजूद है और जांच की जा रही है. अभी तक एनआईए को यह जानकारी नहीं मिली है कि इस केस को हैंडओवर किया जाए या पहले की तरह जांच पूरी की जाए.

पुलवामा में आतंकी हमले की थी तैयारी!

दरअसल गुरुवार को पुलवामा के पास एक सैंट्रो गाड़ी में इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस प्लांट की गई थी, जिसकी समय रहते हुए पहचान कर ली गई. बम डिस्पोजल स्क्वायड ने वक्त रहते ही इस बम को डिफ्यूज कर दिया. अगर सुरक्षाबल अलर्ट पर न होते तो फिर पुलवामा जैसी घटना दोहराई जा सकती थी.

40 KG विस्फोटक-सुरक्षाबल निशाना, IG ने बताया पुलवामा में क्या था आतंकियों का प्लान

सूत्रों के मुताबिक, कार के मालिक की पहचान हो गई है. ये कार हिदायतुल्लाह नाम के शख्स की है, जो शोपियां का रहने वाला है. हिदायतुल्लाह 2019 से हिज्बुल मुजाहिद्दीन का सक्रिय आतंकी है. आतंकी की कार में 40 से 45 किलो विस्फोटक लदा था. अगर आतंकी अपने मकसद में कामयाब होता तो बड़ी तबाही मच सकती थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment