दिल्ली-UP पर मंडराया टिड्डियों के हमले का खतरा, नोएडा ने गठित की कमेटी – Locust attack delhi ncr uttar pradesh noida precautions


  • उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में घुसी टिड्डियां
  • दिल्ली-एनसीआर में भी टिड्डियों का खतरा

टिड्डियों के हमला का खतरा दिल्ली-एनसीआर तक आ चुका है. खतरे से निपटने के लिए दिल्ली सरकार तैयारी कर रही है तो नोएडा में भी किसानों को अलर्ट किया गया है. पाकिस्तान से राजस्थान में घुसपैठ करने वाली टिड्डियां कई राज्यों में फसलों को बर्बाद कर रही हैं. महाराष्ट्र में टिड्डियों को मारने के लिए कृषि विभाग ने दमकल की मदद ली.

बीते 26 साल में टिड्डियों का देश में ये सबसे घातक हमला है. राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र के किसानों पर इन छोटे दुश्मनों का बड़ा कहर बरपा है. राजस्थान और मध्य प्रदेश में लाखों एकड़ फसल को नुकसान पहुंचाने वाली टिड्डियां अब उत्तर प्रदेश में दाखिल हो चुकी हैं.

राजस्थान में टिड्डियों का आतंक, 20 जिलों में 90,000 हेक्टेयर में फसलों को नुकसान

टिड्डियों के हमले की तस्वीरें उत्तर प्रदेश के झांसी और सोनभद्र जैसे सीमावर्ती जिलों से सामने आ रही है, जहां पर फसलों के साथ-साथ लाखों टिड्डियों रिहाइशी इलाकों में भी प्रवेश कर गई हैं. टिड्डियों की टीम का खतरा अब दिल्ली एनसीआर तक आ पहुंचा है. नोएडा प्रशासन ने किसानों को अलर्ट किया है. साथ ही फसलों को बचाने के लिए एक कमेटी बनाई है.

यूपी के कई जिलों में तबाही मचाने पहुंचा पाकिस्तानी टिड्डी दल, अलर्ट जारी

दिल्ली सरकार ने भी टिड्डियों से निपटने के लिए कीटनाश्क के छिड़काव की बात कही है. दिल्ली सरकार के नए खतरे से किसानों को आगाह करेगी. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के 18 जिलों में टिड्डियों ने अटैक किया है. राजस्थान के 21 जिले टिड्डियों के हमले से प्रभावित हैं. धौलपुर और श्रीगंगानगर में भी टिड्डी दल ने फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है.

टिड्डियों के हमले पर दिल्ली सरकार की आपात बैठक, जारी की एडवाइजरी

पंजाब के एक और गुजरात के दो और जिलों में भी टिड्डी दल देखे गए हैं. तेलंगाना में भी प्रशासन अलर्ट पर है. मुसीबत से निपटने के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है. टिड्डियों का खतरा आंध्र प्रदेश के अनंतपुर तक पहुंच गया है.

15 किलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने वाली टिड्डियां दिन भर में 150 किमी. दूर तक उड़ सकती हैं. एक झुंड में करीब 8 करोड़ टिड्डियां होती हैं. टिड्डियों का एक झुंड एक दिन में करीब 10 हाथियों के भोजन के बराबर फसल चट कर जाता है. टिड्डी अटैक की वजह से अब तक 5 लाख हेक्टेयर की फसल बर्बाद हो चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Related posts

Leave a Comment