दिल्ली: न शराब पीएं न मीट खाएं, होम क्वारनटीन मरीजों के लिए नई गाइडलाइन – Delhi kejriwal government guideline corona patient home quarantine

  • दिल्ली सरकार ने होम क्वारनटीन में रहने वालों के लिए जारी किए निर्देश
  • केजरीवाल सरकार ने कहा- रिकवरी के दौरान शराब और सिगरेट न पिएं

कोरोना वायरस के संक्रमण से इस समय पूरा भारत परेशान है. देश के कुछ राज्यों में इस जानलेवा बीमारी ने काफी ज्यादा नुकसान किया है. देश की राजधानी दिल्ली भी उन्हीं राज्यों में शामिल है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने होम क्वारनटीन हुए कोरोना मरीजों के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं.

दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि आरोग्य सेतु डाउन लोड करें, 3 लेयर मास्क 8 घंटे तक पहनें, मास्क को 1% सोडियम हाइपो क्लोराइड छिड़ककर ही फेंकें. अपने कमरे में रहें. कमरे से जुड़ी बार-बार छुई जाने वाली जगहों को न छुएं. रिकवरी के दौरान शराब, सिगरेट न पिएं. बल्कि भरपूर जूस और पानी पिएं. इसके साथ ही कहा गया है कि मरीज मीट और मटन न खाएं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इसके साथ ही कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने अपने दो और अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है. दिल्ली में अब दीपचंद बंधु अस्पताल (200 बेड) और सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल (200 बेड) में भी कोरोना मरीजों का इलाज किया जाएगा. इन अस्पतालों के मेडिकल सुपरिटेंडेंट को आदेश दिया गया है कि 2 जून तक इन अस्पतालों को कोरोना अस्पताल में बदल दें.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

अभी इन अस्पतालों में जो मरीज एडमिट हैं उनको दिल्ली सरकार के दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जा सकता है या अगर जरूरत है तो स्पेशलाइज इलाज के लिए प्राइवेट अस्पताल में भी भर्ती कराया जा सकता है. इसका सारा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के आदेश के बाद यह आदेश दिया गया है. सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया था कि इस समय दिल्ली में करीब 5000 से ज्यादा बेड की उपलब्धता कोरोना के लिए हो चुकी है. जिसमें करीब 3700 बेड सरकारी अस्पतालों में हैं जबकि करीब 1400 बेड प्राइवेट अस्पतालों में हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment