जानवरों पर भी बढ़ते तापमान का असर, बरेली में मरे हुए मिले कई चमगादड़ – Bats dead bareilly belghat brain hemorrhage high temperature uttar pradesh weather update

  • देश में बढ़ रहा है तापमान
  • कई चमगादड़ों की हुई मौत

देश में एक तरफ जहां कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है तो वहीं तापमान बढ़ने के कारण भी लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि बढ़ते तापमान का असर इंसानों के अलावा जानवरों पर भी देखा जा रहा है. बढ़ते तापमान के कारण कई चमगादड़ों की मौत हो गई है.

यह भी पढ़ें: उत्तर भारत में गर्मी का रौद्र रूप, दिल्ली में लगातार दूसरे दिन पारा 47 डिग्री के पार

उत्तर प्रदेश में बरेली के बेलघाट में कई चमगादड़ मृत पाए गए हैं. इन चमगादड़ों के मरने के पीछे तापमान में बढ़ोतरी को वजह बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि तापमान बढ़ने के कारण इन चमगादड़ को ब्रेन हेमरेज हुआ और इससे इनकी मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: जम्मू में भी झुलसाने वाली गर्मी, 42 के पार पहुंचा पारा, कब मिलेगी राहत?

बरेली के बेलघाट में मृत पाए गए चमगादड़ों को लेकर भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के निदेशक का कहना है, ‘चमगादड़ों के पोस्टमार्टम से पता चला है कि उच्च तापमान के कारण इन्हें ब्रेन हेमरेज हुआ था. हाल ही में चमगादड़ों के निवास स्थान को नुकसान पहुंचा था, जिसके कारण इन्होंने अपना निवास स्थान बदल लिया था.’

50 डिग्री के करीब तापमान

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में झुलसा देने वाली गर्मी से लोग बेहाल हैं. देश के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया. इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि मौजूदा भीषण गर्मी से तत्काल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment