कोरोना की लड़ाई में सोशल मीडिया बना बड़ा हथियार, कॉन्सर्ट के जरिए जुटाया फंड्स – Coronavirus funds raise through virtual concert on social media i for india one world together tmov

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को एकजुट करने का काम कर दिया है. अब एक वायरस को हराने के लिए पूरी दुनिया साथ आ गई है. हर कोई अपनी तरफ से कुछ ना कुछ योगदार कर इस महामारी से मुक्त होने की कोशिश कर रहा है. सोशल मीडिया के जमाने में कोरोना के खिलाफ दुनिया में छिड़ी ये जंग काफी प्रभावशाली हो गई है और इसका दायरा भी काफी बढ़ गया है. इस सकंट की घड़ी में अब सोशल मीडिया पर कॉन्सर्ट कर फंड्स जोड़े जा रहे हैं.

हॉलीवुड और बॉलीवुड ने इस मुश्किल समय में वो कर दिखाया है जो शायद पहले मुमकिन नहीं होता. कहां पहले हमेशा लाखों लोगों के बीच एक कॉन्सर्ट होता था,अब सोशल मीडिया पर ही ऐसे कॉन्सर्ट देखने को मिल रहे हैं और फंड्स भी जोड़े जा रहे हैं. इसका मतलब ये है कि हर किसी का मनोरंजन भी हो रहा है और जरूरतमंदों की मदद भी की जा रही है.

आइए आपको ऐसे ही कुछ इवेंट्स के बारे में बताते हैं जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बड़े-बड़े कॉन्सर्ट्स का आयोजन भी हुआ और फंड्स भी जोड़े गए-

आई फॉर इंडिया

हिंदुस्तान इस समय कोरोना वायरस से एक बड़ी जंग लड़ रहा है. ऐसे में बॉलीवुड ने बड़े स्तर पर अपनी तरफ से योगदान देने के लिए आई फॉर इंडिया कॉन्सर्ट का आयोजन किया था. इवेंट में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, ऋतिक रोशन जैसे तमाम सितारे दिखे थे. इवेंट में बड़ी-बड़ी हॉलीवुड हस्तियों ने भी शिरकत की थी. इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग फेसबुक पर की गई थी और सभी से कुछ ना कुछ डोनेट करने की अपील की थी. इसे पूरी दुनिया का सबसे सफल कॉन्सर्ट बताया गया और 52 करोड़ से ज्यादा की डोनेशन इकट्ठा की गई.

One World- Together at home

इस बात में तो कोई दो राय नहीं कि बॉलीवुड ने सबसे बड़ा कॉन्सर्ट का आयोजन किया, लेकिन इसकी शुरूआत की थी हॉलीवुड ने जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने One World- Together at home नाम से एक कॉन्सर्ट का आयोजन किया था. इस कॉन्सर्ट में हर कोई लेडी गागा की धमाकेदार परफॉर्मेंस का गवाह बना था. हॉलीवुड का हर बड़ा सितारा इस इवेटं में नजर आया था. इस कॉन्सर्ट के साथ शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा ने भी खुद को जोड़ा था. इवेंट में परफॉर्मेंस देखने को मिली, आर्टिस्ट ने अपनी कहानियां साझा की. इस इवेंट ने भी संकट की घड़ी में USD 127.9 million (Rs 9,78,44,77,900) इकट्ठा किए थे.

Heart Living room concert for America

अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. ऐसे में देश को इस संकट की घड़ी से निकालने के लिए कई तरह की योजनाएं बनाई गई. इसी कड़ी में Heart Living room concert for America का आयोजन किया गया था. ये एक बड़ा म्यूजिकल कॉन्सर्ट था जहां कई सिंगर्स ने दर्शकों को उनके घर पर ही एंटरटेन किया था. इस इवेंट को हर किसी ने यूट्यूब पर देखा था. ये कमर्शियल फ्री कॉन्सर्ट था और सभी से डोनेट करने की अपील की गई थी. इस इवेंट के साथ Mariah Carey, Billie Eilish, Camila Cabello, Alicia Keys, Lady Gaga जैसे सितारे जुड़े थे.

नंगे पांव सफर तय कर रहे मजदूरों की मदद को आगे आईं स्वरा, बांटे जूते-चप्पल

लॉकडाउन में कैसे बोरियत को दूर भगाएं? आशा नेगी के पांच सुझाव

Galaxy of African stars

कोरोना वायरस के बीच अफ्रीकी देशों में भी वर्चुअल कॉन्सर्ट का चलन तेज हुआ है. इसी कड़ी में हाल ही में Galaxy of African stars की तरफ से एक बड़े ऑनलाइन कॉन्सर्ट का आयोजन किया गया था. इस इवेंट में भी कई सितारों ने साथ में रंग भी जमाया और लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता भी फैलाई. इस इवेंट में Senegalese सुपरस्टार Youssou N’Dour और ग्रैमी विजेता Angelique Kidjo ने शिरकत की थी. सभी ने अफ्रीका के कल्चर से लेकर वहां की विविधताओं पर खासा जोर दिया और भरोसा जताया कि ये जंग जीती जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment