अमेरिका: पुलिस कस्टडी में हुई मौत के बाद भड़की हिंसा, ट्रंप ने दी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी – Violent protests over floyd death spread beyond minneapolis trumps warned protestors

  • अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर बवाल
  • दोषी पुलिसकर्मियों को सजा देने की हो रही मांग

अमेरिका के मिनेसोटा स्थित मिनेपोलिस शहर में पुलिस कस्टडी में हुई एक अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर बवाल मचा हुआ है. जिसके बाद से लगातार तीसरे दिन गुरुवार को भी हिंसक प्रदर्शन जारी रहा. प्रदर्शनकारी, दोषी पुलिसकर्मियों को सजा देने की मांग करते हुए कई इलाकों में हिंसा भी कर रहे हैं. सेंट पॉल स्ट्रीट पर भी प्रदर्शनकारियों ने काफी लूट और आगजनी की है.

सोमवार को जब शख्स की मौत हुई थी तो वह पुलिस कस्टडी में था और उसके हाथों में हथकड़ी लगी थी. साथ ही फ्लॉयर्ड की गर्दन को एक पुलिसकर्मी ने दबा रखा था. जिसके बाद उसे सांस लेने में तकलीफ हुई और उसने दम तोड़ दिया.

इस घटना से नाराज प्रदर्शनकारियों ने खूब हंगामा किया है. वहीं ट्विन सिटीज में गुरुवार को दर्जनों व्यापारियों ने दुकानें बंद रखी. जिससे कि वो लूट और हिंसा से खुद को बचा सकें. मिनेपोलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर रेल सेवाएं और बस सेवाओं को रविवार तक के लिए बंद कर दिया है.

सेंट पॉल स्ट्रीट पर आसमान में उड़ती धुआं नजर आ रही थी. वहीं पुलिस ने चेहरे पर मास्क लगा रखा है, उनके हाथों में बैटन हैं और निगाहें प्रदर्शकारियों पर टिकी हैं.

क्या है मैकमोहन लाइन? 1914 में तय हुई थी चीन और भारत की सीमा, क्यों नहीं मानता चीन?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस मामले को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैं पीछे खड़े रहकर एक महान अमेरिकन शहर मिनेपोलिस में ये सब होते नहीं देख सकता. इसे पूरी तरह से नेतृत्व की कमी मानी जाएगी. या तो कमजोर मेयर जैकब फ्रे इस मामले में कार्रवाई करें और शहर को नियंत्रित करें या फिर मैं नेशनल गार्ड भेजकर मामला ठीक करूंगा.’

ट्रम्प ने अपने अगले ट्वीट में लिखा है, ‘ये ठग, जॉर्ज फ्लॉयड की स्मृति का अनादर कर रहे हैं और मैं ऐसा होने नहीं दूंगा. अभी गवर्नर टिम वॉल्ज से बात की और उनसे कहा कि मिलिट्री पूरी तरह से उनके साथ है. जरा भी मुश्किल होगी, हम हालात नियंत्रण कर लेंगे. जब लूट शुरू होती है तो गोलियां भी चलती हैं. धन्यवाद.’

फ्लॉयर्ड की मौत का वीडियो हो रहा वायरल

फ्लॉयर्ड की मौत को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें फ्लॉयर्ड जमीन पर गिरा दिख रहा है और एक पुलिसकर्मी ने अपने घुटने से उसकी गर्दन को दबा रखा है. इस दौरान फ्लॉयर्ड, अधिकारी डेरेक चौविन के सामने गर्दन छोड़ने की मिन्नतें कर रहा है. वह बता रहा है कि उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है. लेकिन उस अधिकारी पर इस अपील का कोई असर नहीं होता. थोड़ी देर बाद ही फ्लॉयर्ड बात करना बंद कर देता है और फिर हिलना-डुलना भी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

बता दें, घटना के बाद से शहर के कई स्टोर्स में लूटपाट की गई है. अधिकारियों ने इस बाबत लोगों को चेतावनी देते हुए हिंसक घटनाएं और लूटपाट नहीं करने को कहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment