यूपी के कई जिलों में तबाही मचाने पहुंचा पाकिस्तानी टिड्डी दल, अलर्ट जारी – Pakistani locust in up jhansi sonbhadra yogi govt instruct farmers on alert mode to save crop

  • यूपी के कई जिलों में पंहुचा टिड्डी दल
  • सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

पहले से लॉकडाउन का शिकार किसान अब पाकिस्तानी टिड्डियों की आफत से बहुत डरा और घबराया हुआ है. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और झांसी में टिड्डियों के हमले के बाद प्रदेश के एक दर्जन जिलो में पाकिस्तानी टिड्डी दल के हमले से निपटने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए. इसके बाद इन सभी जिलो में अलर्ट जारी कर बचाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

सोनभद्र जिले में बुधवार को पाकिस्तानी टिड्डियों ने हमला कर फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया था. इससे पहले झांसी में टिड्डियों ने तीसरी बार हमला बोलकर फसलों और फलों को नष्ट कर दिया था.

सतर्कता बरतने के निर्देश

सोनभद्र और झांसी दोनों जिलो में प्रशासन ने कीटनाशक का छिड़काव कर टिड्डियों को नष्ट करने की कोशिश की. देवरिया जिले में पाकिस्तानी टिड्डियों से निपटने के लिए प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी जिला अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंस कर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए. साथ ही टिड्डी प्रभावित जिलों को पांच-पांच लाख रुपये उपलब्ध करा दिए हैं. इससे पानी के टैंकर और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से टिड्डियों पर कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सोनभद्र और झांसी के बाद पाकिस्तानी टिड्डियों का रुख हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट और जालौन जिलों की तरफ है. इन सभी जिलों में टिड्डियों से निपटने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सभी जिलो में फायर ब्रिगेड और पानी के टैंकर तैयार खड़े किए गए हैं, जिनसे टिड्डियों के हमले के वक्त कीटनाशक का छिड़काव कर उनको नष्ट किया जाएगा.

सभी जिलों ने एडवाइजरी जारी कर किसानों को सतर्क करते हुए कहा गया है कि पाकिस्तानी टिड्डियों के हमले को रोकने के लिए ताली-थाली बजाए, शोर करें, हल्ला मचाए और धुंआ करे जिससे टिड्डियां भाग जाती हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment