बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर्स में तेजी, सेंसेक्‍स 250 अंक मजबूत, निफ्टी ने भी लगाई छलांग – Lockdown share market sensex nifty bse nse banking adani power tutk

  • बुधवार को सेंसेक्स करीब 996 अंक मजबूत हुआ
  • निफ्टी 9300 के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर ठहरा

बैंकिंग सेक्‍टर के शेयरों में तेजी की बदौलत भारतीय बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 250 अंक से मजबूत होकर 31,850 अंक के स्‍तर पर था. इसी तरह, निफ्टी ने 90 अंक तक की छलांग लगाई और यह 9400 अंक के करीब पहुंच गया.

लगातार दूसरे दिन बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर में रिकवरी देखने को मिल रही है. दरअसल, न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों के एनपीए संकट को दूर करने के लिए सरकार 1.5 लाख करोड़ रुपये के फ्रेश फंड डालने की तैयारी में है. इस खबर का फायदा बैंकिंग सेक्‍टर को मिल रहा है. यही वजह है कि एचडीएफसी बैंक, एक्‍सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, एसबीआई के शेयर लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे.

बता दें कि घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहा, लेकिन दोपहर बाद के कारोबार के दौरान जोरदार लिवाली आई जिससे सेंसेक्स करीब 996 चढ़कर 31600 के ऊपर बंद हुआ जबकि निफ्टी 9300 के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर ठहरा.

बुधवार को बीएसई इंडेक्‍स का हाल

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 24 में तेजी जबकि छह में गिरावट दर्ज की गई. सबसे ज्यादा तेजी वाले सेंसेक्स के पांच शेयरों में एक्सिस बैंक (13.46 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक (8.97 फीसदी), एचडीएफसी बैंक (5.91 फीसदी), इंडसइंड बैंक (5.84 फीसदी) और बजाज फाइनेंस (5.84 फीसदी) शामिल रहे. सबसे ज्यादा गिरावट वाले सेंसेक्स के पांच शेयरों में सन फार्मा (1.85 फीसदी), अल्ट्राटेक सीमेंट (1.42 फीसदी), टाइटन (0.71 फीसदी), एशियन पेंट (0.62 फीसदी) और मारुति (0.10 फीसदी) शामिल रहे.

2 लाख करोड़ से अधिक का फायदा

शेयर बाजारों में बुधवार को आई तेजी से निवेशकों की संपत्ति में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई. बीते कारोबारी दिन बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 2,01,549.38 करोड़ रुपये बढ़कर 1,23,62,539.79 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.

अडानी पावर में 3 फीसदी की तेजी

शुरुआती कारोबार में अडानी पावर के शेयर में 3 फीसदी तक की तेजी रही. बता दें कि मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने अडानी पावर को राज्य में 1,320 मेगावाट क्षमता का एक बिजलीघर लगाने की मंजूरी दे दी है.

ये पढ़ें-खुदरा निवेशकों को झटका, सरकार ने सेविंग्‍स बॉन्‍ड योजना पर लगाई रोक

आयोग ने बिजली संयंत्र से पूरी बिजली राज्य को अडाणी पावर की इकाई पेंच थर्मल एनर्जी के माध्यम से बेचने को भी मंजूरी दी है. पेंच थर्मल एनर्जी ने एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी लि. (एमपीपीएमसीएल) के साथ बिजली खरीद समझौता किया है. सह समझौता दीर्घकालीन आधार पर 1,320 मेगावाट बिजली की खरीद के लिये है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment