बिहार में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ रहीं धज्जियां, आने वाले संकट का इशारा तो नहीं? – Migrant workers bihar social distancing nitish government

  • हजारों की संख्या में उतर रहे प्रवासी मजदूर
  • स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं

प्रवासी मजदूरों के बिहार लौटने का सिलसिला लगातार जारी है. रोजाना हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन में बैठकर बिहार पहुंच रहे हैं. प्रवासी मजदूरों के बिहार लौटने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में भी जबरदस्त उछाल आया है. अब तक बिहार में कोरोना संक्रमण के तकरीबन 3100 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 70 फीसदी से ज्यादा मामले प्रवासी मजदूरों से जुड़े हैं.

ऐसे में रोजाना बिहार पहुंच रहे प्रवासी मजदूरों के लिए यह बेहद जरूरी है कि स्थानीय प्रशासन ट्रेन से निकलने के बाद इन लोगों को सामाजिक दूरी बनाते हुए बसों में बैठाकर इनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाए. मगर ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है.

प्रवासी मजदूरों को लेकर बिहार सरकार का ढुलमुल रवैया पटना, दरभंगा, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर की घटनाएं साफ-साफ बता रही हैं. पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन का हाल ऐसा है कि यहां पर रोजाना हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर ट्रेन से उतरने के बाद भेड़ बकरियों की तरह बसों में ठूंसे जाते हैं.

मौके पर पुलिस और प्रशासन के लोग मौजूद हैं, मगर उनका एकमात्र उद्देश्य है, किसी भी तरीके से प्रवासी मजदूरों को बस में बैठा कर स्टेशन से विदा कर देना.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

दानापुर रेलवे स्टेशन पर रोजाना सामाजिक दूरी और दो गज की दूरी के नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं, लेकिन वहां मौजूद पुलिस और प्रशासन के लोग मूकदर्शक बने हैं.

हाल के दिनों में बिहार में प्रवासी मजदूरों के संक्रमित होने का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि बिहार सरकार वापस लौटने वाले प्रवासी मजदूरों को लेकर और ज्यादा सतर्कता बरते. लेकिन असल में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिल रहा है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इसलिए अगर आने वाले दिनों में प्रवासी मजदूरों की वजह से बिहार में कोविड-19 विस्फोट हो तो चोकने वाली बात नहीं होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment