कांग्रेस आज देशभर में ऐसे करेगी ऑनलाइन प्रोटेस्ट, 50 लाख कार्यकर्ताओं के जुड़ने का दावा – Lockdown congress organize online campaign protest social media platforms narendra modi government

  • कांग्रेस के 50 लाख कार्यकर्ता सोशल मीडिया पर करेंगे आंदोलन
  • कांग्रेसी कार्यकर्ता सोशल मीडिया के जरिए सरकार से करेंगे मांग

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों और लॉकडाउन में मिली ढील के चलते राजनीतिक सरगर्मियां तेज होने लगी हैं. लॉकडाउन की मार झेल रहे प्रवासी श्रमिकों और किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने के लिए वर्चुअल यानी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आंदोलन करेगी. कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता श्रमिकों, किसान और छोटे दुकानदारों के लिए गुरुवार को 11 बजे से 2 बजे तक राहत पैकेज की ऑनलाइन मांग उठाएंगे.

कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते कांग्रेस ने सड़क पर उतरने की बजाय सोशल मीडिया के जरिए सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है. कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से लेकर पार्टी कार्यकर्ता सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म- फेसबुक, ट्विटर, यू ट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने-अपने घरों से ऑनलाइन आकर गरीब, मजदूरों, किसानों, असंगठित कर्मचारियों और छोटे दुकानदारों के मुद्दे उठाएंगे.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सोशल मीडिया के जरिए कांग्रेस कार्यकर्ता मोदी सरकार से मांग करेंगे कि इनकम टैक्स की परिधि के बाहर प्रत्येक परिवार के खाते में केंद्र सरकार दस हजार रुपए तत्काल जमा कर आर्थिक मदद दे. साथ ही मनरेगा योजना में रोजगार 100 दिन से बढ़ाकर 200 दिन किया जाए. लॉकडाउन के बाद क्या होगा, केंद्र सरकार स्पष्ट करे एवं एक देशव्यापी नीति बनाए. इन्हीं सारी मांगों को कांग्रेस ऑनलाइन डिमांड करेगी.

कांग्रेस पार्टी ने 50 लाख कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन जुटाने का लक्ष्य रखा है. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने चिट्ठी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पहले ही निर्देश दे रखा है कि इस अभियान में सभी कार्यकर्ताओं का शामिल होना अनिवार्य है. इस संबंध में वेणुगोपाल ने खुद ही सभी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षों से सीधे बातचीत की है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

कांग्रेस अपनी मांग को लेकर बड़े पैमाने पर ट्रेंड सेट करने की कोशिश कर रही है. इसीलिए कांग्रेस ने कहा है कि हम मुश्किल में फंसे लोगों के मुद्दे उठाएंगे और केंद्र सरकार से अपील करेंगे कि लोगों की मदद करने के लिए भी कांग्रेस द्वारा की गई मांगों पर विचार करे. साथ ही सरकार से मांग करेंगे कि इनकम टैक्स के बाहर के परिवारों के खाते में दस हजार रुपए तत्काल जमा किए जाएं.

ऑनलाइन आंदोलन करने जा रही कांग्रेस ने लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल किया है. दो बार कांग्रेस वर्किंग कमेटी और एक बार विपक्षी दलों की बैठक ऑनलाइन हो चुकी है. राहुल गांधी द्वारा विशेषज्ञों से लेकर मजदूरों तक से की गई बातचीत को सोशल मीडिया पर साझा किया गया. राहुल गांधी अब तक चार बार ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुके हैं. यूपी के लिए बने ऐसे ही एक वॉट्सऐप ग्रुप की निगरानी प्रियंका गांधी खुद करती हैं. बस के मुद्दे पर पिछले दिनों योगी सरकार के खिलाफ यूपी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ऑनलाइन प्रोटेस्ट किया था.

दरअसल पिछले हफ्ते कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में विपक्ष के 22 दलों ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि कि इनकम टैक्स के बाहर हर परिवार के बैंक खाते में अगले छह महीने तक 7,500 रुपए प्रति माह जमा किए जाएं. इसमें से 10 हजार की मदद फौरन करने का अनुरोध भी किया गया था. अब इस मांग को लेकर कांग्रेस बड़ा ऑनलाइन आंदोलन करने जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment