ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया कार्यक्रम, जानिए भारत के खिलाफ पूरा शेड्यूल – cricket australia announce schedule india series listed in it tspo

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को पुष्टि की कि भारतीय टीम वित्तीय रूप से अहम चार टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए इस साल अक्टूबर में उसके देश का दौरा करेगी. सीए ने कोविड-19 महामारी का प्रभाव कम होने के बाद अपना गर्मियों का छह महीने का घरेलू कार्यक्रम घोषित किया जो नौ अगस्त से तीन मैचों की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे के दौरे से शुरू होगा.

सीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया कि भारत टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा, जिसकी शुरुआत 11 अक्टूबर को ब्रिस्बेन से होगी, जिसके बाद 14 अक्टूबर (कैनबरा) और 17 अक्टूबर (एडिलेड) को मैच खेले जाएंगे. इसके बाद टी20 विश्व कप होगा और महामारी के चलते इसके आयोजन होने की संभावना काफी कम है.

सीए ने हालांकि गुरुवार को जारी अपने अधिकारिक जारी कार्यक्रम में टी20 विश्व कप का जिक्र नहीं किया. विराट कोहली की टीम फिर चार टेस्ट मैच की सीरीज के लिए वहां जाएगी, जिसकी शुरुआत तीन दिसंबर से ब्रिस्बेन में होगी.

भारत इसमें एडिलेड में 11 से 15 दिसंबर तक एक दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा. जैसा कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने वादा किया था. तीसरा और चौथा टेस्ट क्रमश: मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर) और सिडनी (तीन से सात जनवरी) को खेला जाएगा.

सीए के वित्तीय हालात के लिए यह सीरीज काफी अहम है जिसे महामारी के चलते अपने परिचालन को संभालने के लिए स्टाफ को कम करना पड़ा. रिपोर्टों के अनुसार सीए को भारत के इस दौरे से 30 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की कमाई होगी. इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज 12 जनवरी को पर्थ में मैच से शुरू होगी और इसके बाद 15 जनवरी को मेलबर्न और 17 जनवरी को सिडनी को खेला जाएगा.

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रोबर्ट्स ने बयान में कहा, ‘हम बीसीसीआई के साथ मिलकर पुरुष और महिला दौरों पर काम कर रहे हैं और हम न्यूजीलैंड की पुरूष और महिला टीमों के खिलाफ भी महत्वपूर्ण सीरीज का आयोजन करने की कोशिश कर रहे हैं.’

भारतीय महिला टीम भी वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जिसमें मैच कैनबरा (22 जनवरी), सेंट किल्डा (25 जनवरी) और होबार्ट (28 जनवरी) में खेले जाएंगे. उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि अगर परिस्थितियां बदलती हैं तो इस कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है जिसमें न्यूजीलैंड (पुरुष और महिला), वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट (21 से 25 नवंबर) की सीरीज शामिल हैं.

रोबर्ट्स ने कहा, ‘हम जानते हैं कि हमारे नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियां गुरुवार को जारी किए गए अंतिम कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव दिखा सकती है, लेकिन हम इस गर्मियों के सत्र में जहां तक संभव हो, उतना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हासिल करने के लिए सब कुछ करेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘अगर जरूरी होगा तो हम कार्यक्रम में बदलाव की सूचना देंगे.’

ऑस्ट्रेलिया Vs भारत: कार्यक्रम इस प्रकार है –

टी20 इंटरनेशनल सीरीज –

पहला टी20 : 11 अक्टूबर, ब्रिस्बेन

दूसरा टी20 : 14 अक्टूबर, कैनबरा

तीसरा टी20 : 17 अक्टूबर, एडिलेड

टेस्ट सीरीज –

पहला टेस्ट : तीन से सात दिसंबर, ब्रिस्बेन

दूसरा टेस्ट : 11 से 15 दिसंबर, एडिलेड (दिन-रात्रि)

तीसरा टेस्ट : 26 से 30 दिसंबर, एमसीजी

चौथा टेस्ट : तीन से सात जनवरी, एससीजी

वनडे सीरीज –

पहला वनडे : 12 जनवरी, पर्थ

दूसरा वनडे : 15 जनवरी, एमसीजी

तीसरा वनडे : 17 जनवरी, एससीजी

महिला वनडे सीरीज-

पहला वनडे : 22 जनवरी, कैनबरा

दूसरा वनडे : 25 जनवरी, मेलबर्न

तीसरा वनडे : 28 जनवरी, होबार्ट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Related posts

Leave a Comment