लद्दाख: गोगरा और हॉट स्प्रिंग से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना, पैंगोंग के फिंगर 4 से भी खींचे कदम – Ladakh the chinese and indian armies have also mutually pulled back in pangong lake

36

  • भारत और चीन की सेना में पीछे हटने पर सहमति
  • गोगरा और हॉट स्प्रिंग से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना

लद्दाख में LAC पर जारी के तनाव के बीच भारत और चीन की सेना में पीछे हटने पर सहमति बन गई है. दोनों देशों की सेना पैंगोंग झील से पीछे हटेंगी. चीन की सेना फिलहाल गोगरा और हॉट स्प्रिंग से 2 किमी पीछे हट गई है. वह पैंगोंग झील के फिंगर 4 से फिंगर 5 की ओर बढ़ गई है. वहीं भारतीय सैनिक भी फिंगर 4 से फिंगर 3 पर आ गए हैं. सूत्र ने कहा कि कुछ समय के लिए फिंगर 4 नो पैट्रोलिंग जोन रहेगा.

जल्द हो सकती है कोर कमांडर स्तर की बैठक

बताया जा रहा है कि बहुत जल्द कोर कमांडर स्तर की बैठक हो सकती है, जिसमें पीछे हटने की समीक्षा और पैंगोंग झील में डी-एस्केलेशन की योजना पर बात होगी.

दोनों सेनाओं के बीच अब तक तीन बार कमांडर स्तर की वार्ता हो चुकी है. 30 जून को हुई बैठक में मतभेद सुलझाने के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया था और 72 घंटे की अवधि तय की गई थी. इस अवधि में दोनों पक्ष एक-दूसरे के पीछे हटने पर नजर रखेंगे. तनाव को कम करने का ध्यान अब पैंगोंग झील पर है जो सबसे बड़ा फ्लैश प्वाइंट रहा है.

ये भी पढ़ें- यूपी में कल रात 10 बजे से फिर लॉकडाउन, आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नहीं

भारत फिंगर 8 पर LAC का दावा करता है और फिंगर 4 के 8 किमी तक सैनिकों की अच्छी खासी तैनाती की गई थी. वहीं, चीनी सैनिक फिंगर 4 पर डटे हुए थे. फिंगर 4 और 8 के बीच में उन्होंने बंकर भी बनाए थे. बता दें कि भारत हमेशा से फिंगर 4 को लेकर नियंत्रण में रहा है. लद्दाख में LAC पर पीछे हटने का शुरुआती कदम गुरुवार को गलवान, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा से हुआ है.

ये भी पढ़ें- UP के मोस्टवांटेड विकास दुबे को हमने गिरफ्तार किया, 8 घंटे की पूछताछ: उज्जैन पुलिस

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here