फेक न्यूज से परेशान CBSE के छात्र, ट्विटर पर दिए मजेदार रिएक्शन – cbse fake notice board exam dates and result students shared funny memes tedu

24

जैसे ही खबर आई कि सीबीएसई ने कक्षा 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तारीख की घोषणा कर दी है वैसे ही सोशल मीडिया पर छात्रों के रिएक्शन आने शुरू हो गए. रिएक्शन से साफ लग रहा था कि छात्र टेंशन में आ गए हैं, वहीं कुछ देर उन्हें राहत की खबर मिली और न्यूज एजेंसी ANI ने बताया कि रिजल्ट को लेकर जो नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वह फेक है.

क्या लिखा था फेक नोटस में

फेक नोटिस में लिखा था कि कक्षा 12वीं का रिजल्ट 11 जुलाई शाम चार बजे और कक्षा 10वीं का रिजल्ट 13 जुलाई शाम चार बजे जारी किया जाएगा. लेकिन ऐसा कुछ नही है. सीबीएसई की ओर से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है.

कब आ सकते हैं 10वीं-12वीं के रिजल्ट

CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बता दिया था कि वह 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर देगा.

वहीं कोरोना वायरस के कारण जो परीक्षा बची हुई थी, सुप्रीम कोर्ट ने उन सभी परीक्षाओं को रद्द करने का ऐलान पिछले महीने कर दिया था.

बोर्ड ने 10 मई 2020 को पहले से ही मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी थी. इस साल, 3000 स्कूलों से आंसरशीट जमा कर उन टीचर्स के घर पहुंचाया गया है, जिन्होंने कॉपियां चेक की. 173 विषयों में लगभग 1.5 करोड़ आंसरशीट चेक होने के लिए भेजी गई थीं.

कैसे मिलेंगे छात्रों को नंबर

परीक्षा के रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन स्कीम (alternate assessment scheme) के आधार पर जारी किए जाएंगे. 10वीं के छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन और विषय (सर्वश्रेष्ठ तीन पेपर) के आधार पर दिया जाएगा. वहीं 12वीं के छात्रों का रिजल्ट सब्जेक्ट प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क के आधार पर तैयार किया जाएगा. 12वीं के छात्रों को अपने स्कोर में सुधार करने के लिए बाद में परीक्षा के लिए उपस्थित होने का ऑप्शन दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here