देश के संरक्षित स्मारकों में हो सकेगी फिल्मों की शूटिंग, सरकार जल्द देगी इजाजत – Union minister prahlad singh patel archaeological survey of india film shooting archaeological sites permission

29

  • केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दी जानकारी
  • फिल्मों की शूटिंग की इजाजत देने पर ASI कर रहा विचार

अब देश के संरक्षित स्मारकों में फिल्मों की शूटिंग हो सकेगी. केंद्र सरकार इस बारे में इसी महीने फैसला लेगी और दिशा-निर्देश जारी करेगी. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल के मुताबिक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग इस पर विचार कर रहा है कि कम लोकप्रिय और भूले-बिसरे स्मारकों में फिल्मों की शूटिंग की इजाजत दी जाए.

प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा, ‘मैं फिल्म उद्योग से अपील करता हूं कि वो ऐसे स्मारकों में अपनी फिल्मों की शूटिंग को प्राथमिकता दें, जिनका इतिहास में तो महत्व बहुत है, लेकिन लोग इनके बारे में उतना नहीं जानते हैं. इस नई साझेदारी से फिल्म जगत को नए लोकेशन मिलेंगे और सरकार का राजस्व बढ़ेगा. कोरोना वायरस का संकट खत्म होने के बाद इस पर फिल्म उद्योग ध्यान देगा, तो बड़ा बदलाव आएगा.’

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि फिल्म उद्योग खासकर उत्तर पूर्व और हिमालय के आंचल में शूटिंग को बढ़ावा दे, तो देश में घरेलू पर्यटन को भी अपने आप बढ़ावा मिलेगा. पटेल ने इस बात पर भी उम्मीद जताई कि कोरोना संकट के बाद देश में स्वास्थ्य पर्यटन यानी वेलनेस टूरिज्म बेहतरीन ढंग और खूब तेजी से बढ़ेगा.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल का यह बयान उस समय सामने आया है, जब भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है. कोरोना वायरस के चलते पर्यटन भी प्रभावित हुआ है. ऐतिहासिक स्मारकों समेत अन्य पर्यटन स्थलों में लोगों की आवाजाही बहुत कम हो रही है. वहीं, भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः देशभर में आज से खुलेंगे स्मारक, ताजमहल-आगरा फोर्ट को बंद रखने का आदेश

अब तक भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 7 लाख 67 हजार 295 से ज्यादा पहुंच चुकी है, जिनमें से 21 हजार 129 लोग दम तोड़ चुके हैं. इसके अलावा 4 लाख 76 हजार 377 लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं और इनको अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here